पीएमईजीपी का साक्षात्कार 14 जून को हल्द्वानी में

हल्द्वानी। नए वित्तीय वर्ष का लक्ष्य आवंटित होते ही विभागों का कामकाज भी शुरू हो गया है। इसी क्रम में जिला उद्योग केंद्र प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) का पहला साक्षात्कार 14 जून को कराने जा रहा है। जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन की अध्यक्षता मेें बेरोजगारों का साक्षात्कार जिलाधिकारी कैंप कार्यालय मेें आयोजित होगा। जिला उद्योग केद्र, खादी ग्रामोद्योग आयोग और खादी ग्रामोद्योग बोर्ड में आवेदन कर चुके करीब सवा सौ बेरोजगार साक्षात्कार प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे।
बता दें कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में निर्माण व सेवा क्षेत्र का उद्यम स्थापित करने के लिए सरकार अनुदान पर ऋण उपलब्ध कराती है। इस वित्तीय वर्ष नैनीताल जिले में 98 औद्योगिक इकाइयां स्थापित कर 786 लोगों को रोजगार से जोड़ने की योजना है। इसके लिए करीब 294 लाख की मार्जिन मनी स्वरोजगारियों को सरकार की ओर से प्रदान की जाएगी। जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक विपिन कुमार ने बताया कि जिला उद्योग केंद्र को सौ आवेदन जबकि खादी बोर्ड और खादी आयोग को मिलाकर सवा सौ आवेदन बेरोजगारों के प्राप्त हुए हैं। जिलाधिकारी से वार्ता के बाद 14 जून को योजना के तहत पहला साक्षात्कार कराने की तिथि तय कर ली गई है। आवेदकों को भी इस सम्बंध में सूचित किया जा रहा है। बताया कि विभाग का प्रयास अधिकाधिक पात्र बेरोजगारों को स्वरोजगार से जोड़ना है। बताया कि जिन बेरोजगारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे भी आवेदन करके अगले साक्षात्कार में शामिल हो सकते हैं। बताया कि साक्षात्कार जिलाधिकारी कैंप कार्यालय, हल्द्वानी में ही होगा।

उद्योग मित्र बैठक 22 जून को
हल्द्वानी। वित्तीय वर्ष 2019-2020 की पहली उद्योग मित्र बैठक की तिथि तय कर ली गई है। इसमें जिलेभर के उद्यमियों की समस्याओं पर चर्चा की जाएगी और हल निकाला जाएगा। जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक विपिन कुमार ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष की उद्योग मित्र की पहली बैठक 22 जून को होगी। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में होने वाली बैठक का स्थान सर्किट हाउस काठगोदाम रखा गया है। बताया कि इसमें जिलेभर के उद्यमियों के साथ ही सम्बंधित अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। ताकि समस्याओं का निस्तारण आसानी से किया जा सके।

एससी/एसटी हब योजना की कार्यशाला 18 जून को
हल्द्वानी। एससी/एसटी उद्यमियों को प्रोत्साहित कर स्वरोजगार से जोड़ने के लिए एससी/एसटी हब योजना चलाई जा रही है। योजना के सम्बंधित पात्रों को आवश्यक जानकारी देने के लिए 18 जून को पाइंस (नैनीताल) मेें एक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। कार्यशाला का समय दोपहर 11 बजे से रखा गया है। इसमें एससी-एसटी उद्यमियों को विस्तार से योजना की जानकारी देकर स्वरोजगार से जुड़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.