विधायक ठुकराल क्यों बोले, इजराइल और जापान के नागरिकों की जैसी रखो सोच

आत्म विश्वासी व दृढ़ संकल्पशील को आसानी से मिलती है मंजिल: ठुकराल
रुद्रपुर। विधायक राजकुमार ठुकराल ने लोगों से कहा है कि वे देश को विकसित बनाने के लिए इजराइल और जापान के नागरिकों से सीख लें, जो कि देश के विकास के लिए प्रयासरत रहने के साथ ही योगदान भी देते हैं। कहा कि वर्तमान युग में कोई कार्य असंभव नहीं तथा असंभव शब्द कायरों के प्रयोग के लिए होता है और आत्म विश्वासी व दृढ़ संकल्पशील महिलाओं एवं व्यक्तियों में असंभव को संभव बनाने वाले सभी गुण विद्यमान होते हैं।
यह बात विधायक राजकुमार ठुकराल ने विकास भवन परिसर में आयोजित ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत आयोजित आजीविका दिवस में मुख्य अतिथि के तौर पर बोलते हुए महिला स्वंय सहायता समूहों का हौंसला बढ़ाते हुए कही। उन्होंने कहा कि आत्म निर्भर बनने के लिए महिलाओं को रूढ़ीवादी परम्पराओं का त्याग करते हुए आगे आकर आजीविका के संसाधनों का भरपूर उपयोंग करना होगा तथा दूसरी महिलाओं के लिए भी अनुकरणीय व प्रेरणा का स्त्रोत बनना होगा। उन्होंने कहा कि कौशल विकास/आत्म निर्भर होने से महिलाओं को समाज मे और अधिक सम्मान मिलेगा तथा देश व क्षेत्र को बुलन्दियों पर ले जाने में अत्यधिक मदगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि धन्य है वे सभी महिलाएं/मातृ शक्ति जो बच्चों का पालन-पोषण करने के साथ ही आजीविका के संसाधनों को बढ़ा रहीं है तथा दूसरें के लिए रोजगार के अवसर सृजित कर रही हैं। उन्होंने प्रत्येक नागरिक से इजराईल/जापान के नागरिकों से सीख लेते हुए देश की तरक्की में योगदान करने का आह्वान करते हुए कहा कि प्रत्येक नागरिक में देश को विकसित/सशक्त बनाने की दृढ़ इच्छा शक्ति/देश भक्ति का जज्बा होना चाहिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि महिलाओं के आत्म निर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए प्राथमिकता से कार्य किये जा रहे हैं।
मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार पांडेय ने जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनपद में रोजगार के संसाधन उपलब्ध कराने लिए युवाओं को उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जा रहा है। परियोजना निदेशक हिमांशु जोशी, जिला सेवायोजन अधिकारी अनुभा जैन, जिला विकास अधिकारी अजय सिंह ने भी अपने विचार रखे।
इस अवसर पर पेंटिंग प्रतियोगिता के अन्तर्गत प्रथम स्थान प्राप्त हर्षप्रीत कौर, निबन्ध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त अर्जुन गौतम, क्राॅस कंट्री बालक वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त राकेश मण्डल, बालिका वर्ग में ज्योति को तथा हथकरघा/हस्तशिल्प/लघु स्तरीय उद्योग के अन्तर्गत शकील अहमद, शाहिद हुसैन, अमरावती, नीलम ज्याला, उत्कर्ष फूड प्रोडक्शन, पल्लविका हौजरी को उत्कृष्ट कार्य करने पर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र चंचल बोहरा, लीड बैंक अधिकारी मधुसूदन सुमन, सहित अधिकारी व स्वयं सहायता समूह आदि की महिलाएं व जनता आदि उपस्थित थी।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published.